कैसे करें? नववर्ष की शुरुआत - Doon Animal Welfare

sujeetgovindani
  • April 16, 2024
  • 0 Comments

कैसे करें? नववर्ष की शुरुआत

सूर्य की रौशनी ने नया वर्ष का पहला प्रहर छूआ, और हम सभी ने नववर्ष की शुरुआत में नए उमंगों और सपनों के साथ अपने दिलों को खोला। इस साल, क्यों न इस नववर्ष में हम अपने समर्पण को एक नयी दिशा में बदलें, और इस बार हमारा संबंध गौमाता के साथ हो, और उनकी सेवा में नववर्ष की शुरुआत करें.

गौशाला में गायों को गुड़ का भोग लगाएं

नए साल के आगमन पर क्यों न हम गौशाला जाकर वहां की प्यारी गौ माताओं के साथ समय बिताएं और उनको गुड़ का भोग लगाएं। यह हमारे लिए एक अच्छा और मौन तरीका हो सकता है उनके साथ मिलकर एक सांत्वना भरा संबंध बनाने का। गुड़ का भोग लगाना एक पारंपरिक प्रथा है जो हमारी संस्कृति को महत्वपूर्णता देती है और इसके माध्यम से हम गौमाता की सेवा कर सकते हैं। इसके अलावा, यह एक विशेष मौका हो सकता है जिससे हम गौशाला के कर्मचारियों के साथ भी मिलकर बेहतर समर्थन स्थापित कर सकते हैं। गायों को गुड़ का भोग लगाना हमें उनके साथ प्रतिबद्धता की ओर बढ़ाता है यह संबंध हमारी सांस्कृतिक धरोहर को और भी पवित्र बनाता है। और इससे हमें एक समृद्धि भरा नववर्ष मिल सकता है।

अपने हाथों से गौमाता को भोजन खिलाएं

नए साल के मौके पर, क्यों ना हम अपने गाँव में रहने वाली गौमाता को अपने हाथों से प्यार से भोजन खिलाएं। यह हमारे लिए एक विशेष तरीका हो सकता है उनके साथ जुड़ने का और इससे हम उन्हें महसूस करा सकते हैं कि हम उनके साथ हैं और हम उनकी सेवा में लगे हुए हैं। हमारे हाथों से गौमाता को भोजन खिलाना हमारी समृद्धि के लिए एक सकारात्मक कदम हो सकता है, जो हमें नए साल की शुरुआत में एक नये संबंध का अहसास कराएगा। इस से हम न केवल गौमाता की सेवा में योगदान करेंगे, बल्कि गाँव और समाज में भी इस बारे में जागरूकता बढ़ाएंगे। हमें यह याद रखना चाहिए कि हर एक छोटा कदम भी बड़े परिवर्तन की शुरआत होता है, और इस तरह गौमाता को अपने हाथों से भोजन खिलाने से एक हम एक समृद्ध विचारधारा की शुरुआत कर सकते हैं।

बीमार गौमाता को सहारा दें

नए साल के संकेत के साथ, हमें यह याद रखना चाहिए कि हमारे गाँव में रहने वाली गौमाता कभी-कभी बीमार हो जाती हैं। इस समय में, हम सभी को इन बीमार गौमाताओं के साथ मिलकर इनका सहारा बनना चाहिए। हमें उनकी ठीक से देखभाल करना चाहिए और जरूरत पड़ने पर उन्हें उचित इलाज प्रदान करना चाहिए। इससे उनकी सेहत में सुधार हो सकता है और हम नए साल की शुरुआत में एक अच्छे कार्य का संज्ञान कर सकते हैं। इसके अलावा, हमें अपने गाँव की जनता को भी इस बारे में जागरूक करना चाहिए ताकि वे भी इस में सहायक हो सकें। इस प्रकार हम गौमाता के साथ मिलकर नए साल को एक पॉजिटिव और सामूहिक दृष्टिकोण से आरंभ कर सकते हैं।

इस नए साल, हम प्रण लें कि किसी भी गौमाता के साथ अनुचित व्यवहार न हो और कोई भी बीमार गऊ बिना उपचार के ना रहे

बेजुबानों को गर्मी की छाया दें

नए वर्ष के साथ ही हमें यह समझना चाहिए कि बहुत से जानवर ठंडी सर्दी में सड़कों पर रहते हैं और उन्हें गर्मी की जरुरत होती है। इस नए साल में, हम गौमाता के साथ एक नया और प्यारा रिश्ता बना सकते हैं। बहुत से बेजुबान जानवर जो सड़कों पर रहते हैं, हम उनको गर्म कपड़ों से ढककर, उनकी देखभाल करके, उनके साथ समय बिताकर उन्हें एक बचाव का आश्रय दे सकते हैं। इससे हम न केवल उनकी मदद करेंगे, बल्कि हमें भी एक नया और सुखद अनुभव होगा जो हमारे दिल को छू जाएगा। इस नए साल को हम गौमाता के साथ इस तरह से आरंभ करके एक नये और प्यारे संबंध को मिलाकर उन बेजुबानों की मदद कर सकते हैं और इससे हम हमारे जीवन को और भी खास बना सकते हैं।

Donate Now : https://doonanimalwelfarefoundation.org/campaign/6571c72e00fc94b3a8a81ea5

नववर्ष मनाएं बेजुबानो के साथ- हमारी संस्था का पता

शिमला बाई पास रोड ग्राम हसनपुर नजदीक सेलाकुई देहरादून 

फ़ोन – 7900283333

Tagsनववर्ष की शुरुआत कैसे करें, Donate Now, Donate A Blanket this New Year, गौमाता,गौ सेवा, :

About sujeetgovindani

Leave A Comment

Open chat
Reach us directly!