नवरात्रि में गौ सेवा के लाभ - नवरात्र पर विशेष

नवरात्रि में गौ सेवा के लाभ
Doon Animal Welfare
  • 0 Comments

नवरात्रि में गौ सेवा के लाभ – Benefits of Gau Seva in Navratri

नवरात्रि का पावन पर्व देवी दुर्गा की आराधना और पूजा का विशेष समय है। यह केवल एक धार्मिक अनुष्ठान नहीं है, बल्कि इस समय किए गए सेवा कार्यों का भी विशेष महत्व होता है। नवरात्रि के दौरान गौ सेवा करना अत्यधिक पुण्यदायी माना जाता है, क्योंकि गौ माता को साक्षात देवी का रूप माना गया है। गौ सेवा से न केवल हमारे सभी कष्ट दूर होते हैं, बल्कि देवी-देवताओं की कृपा भी प्राप्त होती है।

1. गौ सेवा का महत्व – नवरात्रि में गौ सेवा के लाभ

गाय को हमारे शास्त्रों में ‘चलता फिरता मंदिर’ कहा गया है। ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि गाय में 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास होता है। यह मान्यता है कि गौ माता की सेवा करने से इन सभी देवी-देवताओं की सेवा हो जाती है। गौ माता का सम्मान और उनकी सेवा करना हमारे लिए एक दिव्य कर्तव्य है, जो हमें समृद्धि, शांति और सौभाग्य प्रदान करता है।

गौ माता की सेवा से हमें कई आध्यात्मिक और भौतिक लाभ प्राप्त होते हैं। नवरात्रि में गौ सेवा करने से सभी प्रकार के दोष, गृह कलेश, शारीरिक और मानसिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा, नवरात्रि के दौरान गौ माता को चारा, गुड़, और अन्य खाद्य पदार्थ खिलाने से देवी दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

2. गौ माता से जुड़े अद्भुत तथ्य

👉 गाय के खुर: गौ माता के खुरों में नागदेवता का वास होता है। जहां गौ माता निवास करती है, वहां सांप और बिच्छू जैसे जीव नहीं आते हैं। इससे यह जगह सुरक्षित और शुद्ध रहती है।

👉 गाय का गोबर: गौ माता के गोबर को लक्ष्मीजी का रूप माना गया है। इसके उपयोग से घर में सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि आती है। साथ ही, यह भूमि की उर्वरता बढ़ाने के लिए भी उपयुक्त होता है।

👉 गाय का दूध: गौ माता के दूध में सुवर्ण तत्व पाया जाता है, जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसे पीने से शरीर में स्फूर्ति और ऊर्जा बनी रहती है।

👉 गाय की पूंछ: गौ माता की पूंछ में हनुमानजी का वास माना गया है। अगर किसी को बुरी नजर लग जाए तो उसकी पूंछ से झाड़ा लगाने से नजर दोष खत्म हो जाता है।

👉 गाय का कुबड़: गौ माता की पीठ पर कुबड़ में सूर्य केतु नाड़ी होती है। अगर रोजाना कोई व्यक्ति गौ माता की कुबड़ को 5-10 मिनट सहलाए, तो उसकी सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं।

3. नवरात्रि में गौ सेवा के विशेष लाभ

नवरात्रि के दौरान गौ माता की सेवा करने से धन, सुख और शांति की प्राप्ति होती है। इस दौरान गौ माता को भोजन कराने, उनको स्नान कराने और उनकी पूजा करने से सभी ग्रहदोष शांत हो जाते हैं। यह भी कहा गया है कि नवरात्रि के समय जो व्यक्ति काली गाय की पूजा करता है, उसे नौ ग्रहों के दोषों से मुक्ति मिलती है।

नवरात्रि में गौ सेवा के लाभ

यदि आप नवरात्रि में किसी विशेष कार्य की सिद्धि चाहते हैं, तो अपने मन की इच्छा गौ माता के कान में कहें। ऐसा करने से आपकी मनोकामना पूरी होती है। साथ ही, अगर आपका कोई भी शुभ कार्य रुक गया हो, तो गौ माता की सेवा करने से वह कार्य तुरंत बन जाता है।

4. वास्तु दोष निवारण

गौ माता जिस स्थान पर खड़ी होकर प्रसन्नचित्त होकर सांस लेती है, वहां सभी प्रकार के वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं। यदि किसी घर में वास्तु दोष है, तो वहां गौ माता को कुछ समय तक रखने से घर में शांति और समृद्धि आती है। इसके साथ ही, गौ माता के गले में घंटी बांधकर उनकी आरती करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

5. नवरात्रि में गौ सेवा का पुण्य

नवरात्रि के दौरान गौ सेवा करने से मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है। गौ माता को दान करने, उनकी सेवा करने और उनका सम्मान करने से हमारे जीवन की सभी बाधाएं दूर होती हैं। इस पवित्र अवसर पर, अगर हम गौ माता को भोजन, चारा, और गुड़ आदि खिलाते हैं, तो हमारे परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।

6. नवरात्रि में गौ दान का महत्व

नवरात्रि के दौरान गौ दान करने से देवी दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त होता है। अगर आप किसी वजह से गौ सेवा नहीं कर सकते, तो आप गौशालाओं में दान देकर भी पुण्य कमा सकते हैं। गौ माता के लिए चारा, गुड़, या किसी अन्य प्रकार का दान करने से देवी मां प्रसन्न होती हैं और सभी कष्टों को हर लेती हैं।

7. नवरात्रि पर गौ सेवा का संकल्प लें

अगर आप नवरात्रि के दौरान गौ सेवा करने का संकल्प लेते हैं, तो यह आपके जीवन को सकारात्मक ऊर्जा और सुख-समृद्धि से भर देगा। इस शुभ समय पर गौ माता की सेवा करने से न केवल हमारे पाप खत्म होते हैं, बल्कि हमें सभी प्रकार की सुख-सुविधाएं भी प्राप्त होती हैं।

इस नवरात्रि पर, आप भी गौ माता की सेवा और उनके लिए दान करके पुण्य कमाएं। इसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर दान दे सकते हैं और गौ सेवा का लाभ उठा सकते हैं:

👉 दान करने के लिए क्लिक करें

इस नवरात्रि पर, गौ सेवा करें, देवी मां की कृपा प्राप्त करें और अपने जीवन को सुख-समृद्धि से भरपूर बनाएं।

Also check out ourYoutube Channel

About Doon Animal Welfare

Leave A Comment

Open chat
Reach us directly!